DESI PATRIKA

HINDI NEWS WEBSITE

देसी पत्रिका के बारे में

Spread the love

देसी पत्रिका दुनिया का पहला हिन्दी वेब सर्च पोर्टल है। आज देसी पत्रिका एक वेब सर्च पोर्टल से आगे बढ़कर दुनिया के सबसे बड़े हिन्दी कंटेट एग्रीगेटर के रूप में उभर रहा है। देसी पत्रिका इंटरनेट पर मौजुद हिन्दी कंटेट को विभिन्न श्रेणियों जैसे मनोरंजन, समाचार, ज्योतिष, शब्दकोश आदि के रूप में बांटकर यूजर्स को बेहतरीन सर्च रिजल्ट देने की दिशा में कार्यरत है।

देसी पत्रिका की शुरुआत वर्ष 2005 में इसकी सहायक कंपनी इंडिक्स एनालिटिक्स द्वारा की गई थी जो विश्व स्तर पर एक जानी-मानी इकनॉमिक रिसर्च फर्म है। देसी पत्रिका प्रति माह करीब 50 लाख से अधिक नए यूजर्स को आर्कषित करने वाला पोर्टल है। देसी पत्रिका की भारत में 712 रैंक है। देसी पत्रिका हिन्दी सर्च पोर्टल कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है जिनमें से कुछ निम्न है:

  1. हिन्दी वेब पोर्टल
  2. ज्योतिष, धर्म और राशिफल
  3. राज्यों और शहरों की खबरें
  4. मंडी भावों की ताजा जानकारी
  5. हिन्दी समाचार एग्रीगेटर
  6. कमोडिटी और शेयर बाजार सूचकांक

देसी पत्रिका सर्च

देसी पत्रिका सर्च द्वारा आप हिन्दी में सर्फिंग कर सकते हैं। तकनीकी स्तर पर देसी पत्रिका ऑटोमेटेड सर्च, इंटरनेट पर मौजुद हिन्दी कंटेट को संशोधित कर यूजर को दिखाता है अन्यथा हिन्दी कंटेट को अंग्रेजी शब्दों से ढूंढ़ना मुश्किल होता है। साथ ही देसी पत्रिका सर्च इंजन मिलते-जुलते शब्दों की सूची दे कर आपकी खोज को आसान बनाता है। अपने सर्च रिजल्ट को बेहतर और यूजर्स को बेहतरीन सुविधा प्रदान करने के लिए देसी पत्रिका हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट (Hindi Unicode) का इस्तेमाल करता है जिससे यूजर्स को फॉन्ट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

देसी पत्रिका टीम इंटरनेट जगत में हिन्दी कंटेट को और अधिक सरल और उपयोग में आसान बनाने के लिए लगातार कार्यरत है। अब भाषा की बेड़ियों को तोड़िए और आनंद लीजिए वेब सर्फिंग का हिन्दी भाषा में।