DESI PATRIKA

HINDI NEWS WEBSITE

बड़ा ऐलान: BJP की नई टीम की घोषणा, पार्टी ने पहली बार किए ये बदलाव

Spread the love

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पदाधिकारियों की नई टीम की घोषणा हो गई है. पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने इसका ऐलान किया है. इस बार बीजेपी की नई टीम में सभी राज्यों से युवाओं और महिलाओं को मौका दिया गया है. जेपी नड्डा के अध्यक्ष बनने के बाद ये पहला बड़ा बदलाव है. जेपी नड्डा की इस टीम में पहली बार कई बदलाव किए गए हैं. 

पहली बार ये अहम बदलाव
बीजेपी ने पहली बार 12 राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाए हैं. नई टीम में हर राज्‍य को बराबर की भागीदारी दी गई है. महिलाओं और युवाओं को तरजीह दी गई है. तेजस्‍वी सूर्या को भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्‍यक्ष चुना गया है. बीजेपी ने राष्‍ट्रीय महासचिव राम माधव, पी मुरलीधर राव, अनिल जैन और सूरज पांडे की जगह नए चेहरों को मौका दिया है. उनकी जगह आठ नए राष्‍ट्रीय महासचिव बनाए गए हैं. 

नई टीम में राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ताओं की संख्‍या बढ़ाकर 23 कर दी गई है. अनिल बलूनी मुख्‍य राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता और मीडिया इंचार्ज होंगे. 

राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष
डॉ रमन सिंह
वसुंधरा राजे सिंधिया
राधा मोहन सिंह
बैजयंत जय पांडा
रघुबर दास
मुकुल रॉय
रेखा वर्मा
अन्‍नपूर्णा देवी
डॉ भारतीय बेन सियाल
डॉ ए के अरुणा
एम चुबा ऐव
अब्‍दुल्‍ला कुट्टी

राष्‍ट्रीय महासचिव
भूपेंद्र यादव
अरुण सिंह
कैलाश विजयवर्गीय
दुष्‍यंत कुमार गौतम
डी पुरंदेश्‍वरी
सीटी रवि
तरुण चुग
दिलीप सैकिया

भाजपा अध्‍यक्ष नड्डा ने अपनी नई टीम का एलान ऐसे वक्‍त में किया है जब बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा चुका है. यही नहीं देश के कई राज्‍यों में लोकसभा और विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव भी होने वाले हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा. पहला चरण 28 अक्टूबर, दूसरा चरण 3 नवंबर और तीसरा चरण 7 नवंबर को पूर्ण होगा. जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी.

इसी तरह मध्‍य प्रदेश की 29 सीटों पर भी विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं. ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्‍वाइन करने के बाद मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर-चंबल क्षेत्र के उनके समर्थक विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया था. वहां पर चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग तीन दिन बाद तारीखों की घोषणा करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *