DESI PATRIKA

HINDI NEWS WEBSITE

6 दिनों से लगातार घट रहे हैं डीजल के दाम, आज पेट्रोल भी हुआ सस्ता

Spread the love

नई दिल्ली: डीजल के दामों में आज छठे दिन फिर गिरावट हुई है. इसके साथ ही पेट्रोल की कीमतों में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई है. तेल मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल के दाम में 13 से 15 पैसे प्रति लीटर जबकि पेट्रोल के दाम में सात से आठ पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते सत्र में आई भारी गिरावट के बाद रिकवरी आई है. कोरोना वायरस का प्रकोप गहराने से वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास पर छाये सुस्ती के बादल के चलते तेल की मांग कमजोर रहने के अनुमानों से कीमतों पर लगातार दबाव देखा जा रहा है.

डीजल मंगलवार को दिल्ली में 15 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं, पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में आठ पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. देश की राजधानी दिल्ली में लगातार छह दिनों में डीजल 1.28 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल का भाव घटकर क्रमश: 71.28 रुपये, 74.80 रुपये, 77.73 रुपये और 76.72 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. जबकि चारों महानगरों में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये और 84.14 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इससे पहले लगातार तीन दिनों तक पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 41.60 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. बीते सत्र में ब्रेंट क्रूड का भाव 2.80 फीसदी टूटा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *