DESI PATRIKA

HINDI NEWS WEBSITE

CBSE Board Exam Results: रिजल्ट को लेकर शिक्षा मंत्री Dharmendra Pradhan का बड़ा ऐलान, पढ़ें अपडेट

Spread the love

CBSE Board Exam Results 2021 Date and Time: रिजल्ट घोषित होने पर छात्र क्लास 10th और 12th के नतीजे cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in. पर जाकर देख सकते हैं.

CBSE Board Exam Results: रिजल्ट को लेकर शिक्षा मंत्री Dharmendra Pradhan का बड़ा ऐलान, पढ़ें अपडेट

नई दिल्ली: देश के लाखों छात्रों को CBSE बोर्ड एग्जाम के नतीजों (CBSE Board Exam Results 2021) का इंतजार है और दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट को लेकर अब एक नया अपडेट आया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Education Minister Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को कहा कि रिजल्ट की प्रक्रिया जारी और बहुत जल्द बोर्ड परीक्षा के नतीजों का ऐलान किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री की छात्रों को सलाह

सीबीएसई की ओर से अभी नतीजों को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान किया जाना अभी बाकी है और छात्रों का CBSE क्लास 10th और 12th के रिजल्ट का इंतजार करना पड़ रहा है. प्रधान ने छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि रिजल्ट सिर्फ ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर जाकर ही चेक करें. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की ओर से रिजल्ट घोषित करने के लिए CBSE को 31 जुलाई की डेडलाइन दी गई थी.

 

रिजल्ट घोषित होने पर छात्र क्लास 10th और 12th के नतीजे cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in. पर जाकर देख सकते हैं. इसके लिए आपको इस प्रोसेस से गुजरना होगा.

– सबसे पहले cbse.gov.in साइट पर विजिट करें
– अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें
– स्क्रीन पर 10th और 12th का रिजल्ट दिखने लगेगा
– मार्कशीट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट भी रख लें

ऐसे होगा छात्रों का मूल्यांकन

इसके अलावा भी छात्र अन्य तरीकों से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए उन्हें DigiLocker, IVRS, SMS and UMANG app की मदद लेनी पड़ेगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *