DESI PATRIKA

HINDI NEWS WEBSITE

Corona Vaccine की किल्लत पर Adar Poonawalla का बड़ा बयान, ‘July से पहले हालात सामान्य होने की उम्मीद नहीं’

Spread the love

अदार पूनावाला ने कहा कि ज्यादा ऑर्डर नहीं थे. हमें नहीं लगता था कि एक साल में 100 करोड़ से अधिक खुराक बनाने की जरूरत है. अधिकारियों को भी जनवरी में दूसरी लहर की उम्मीद नहीं थी. हर कोई महसूस कर रहा था कि भारत में महामारी खत्म होने वाली है. इसलिए वैक्सीन का उत्पादन नहीं बढ़ाया गया.

Corona Vaccine की किल्लत पर Adar Poonawalla का बड़ा बयान, ‘July से पहले हालात सामान्य होने की उम्मीद नहीं’
फाइल फोटो

लंदन: अस्पतालों (Hospitals) में बेड और ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत के बाद अब देश कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी से जूझ रहा है. कई राज्यों में टीकों के अभाव में 18+ वालों का वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो सका है. ऐसे में सबकी जुबां पर केवल यही सवाल है कि आखिर वैक्सीन की किल्लत कब दूर होगी? सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) का इस संबंध में कहना है कि भारत को अगले कुछ महीनों तक वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ सकता है. 

Serum Institute ने नहीं बढ़ाई थी क्षमता

अदार पूनावाला ने कहा कि 10 करोड़ वैक्सीन निर्माण की क्षमता जुलाई से पहले नहीं बढ़ने वाली. बता दें कि मौजूदा वक्त में 6 से 7 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है. फाइनेंशियल टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में  पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) ने ऑर्डर की कमी के कारण पहले क्षमता का विस्तार नहीं किया था. लिहाजा वैक्सीन की कमी का संकट जुलाई तक जारी रह सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *