DESI PATRIKA

HINDI NEWS WEBSITE

Ayushman Yojna के लाभार्थियों का वैरिफिकेशन करा रही है सरकार, 5 लाख तक का मिलता है फ्री इलाज

Spread the love

मोदी सरकार ने गरीब परिवारों को उचित इलाज देने के इरादे से आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की 2018 में शुरुआत की थी. हाल ही में इस योजना को घर-घर पहुंचाने के लिए आयुष्मान आपके द्वार कैंपेन (Ayushman Apke Dwar Campaign) लॉन्च किया गया था जिसने 14 मार्च को नया रिकॉर्ड बना दिया है. एक ही दिन में 8 लाख से ज्यादा लोगों ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 17, 2021, 10:47 AM IST
  
 
1/5

आपके द्वार आयुष्मान कैंपेन

Apke Dwar Ayushman Campaign

आपके द्वार आयुष्मान अभियान इसी साल 1 फरवरी को लॉन्च किया गया था. केवल 14 मार्च को ही 8,35,089 लोगों ने इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. आंकड़े बता रहे हैं कि मोदी सरकार की इस योजना का फायदा पाने वाले लाभार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

 

 

  
2/5

5 लाख तक के फ्री इलाज की सुविधा

Free Treatment up to 5 Lakh

आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को फ्री इलाज की सुविधा दी जाती है. मुश्किल वक्त में ये योजना उन लोगों के बहुत काम आती है जिनकी हैसियत निजी अस्पतालों में इलाज कराने की नहीं होती. आयुष्मान योजना के लाभार्थी सरकारी अस्पतालों के अलावा देश के किसी भी निजी अस्पताल में भी इलाज करा सकते हैं.

  
3/5

लाखों लोगों को मिल चुका है फायदा

Beneficiaries more then Lakhs

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक लाखों लोगों ने इस कार्ड के जरिए इलाज भी कराया है. लॉन्चिंग के बाद से अब तक बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा और जम्मू- कश्मीर समेत कई राज्यों के 1.2 करोड़ लोग गोल्डन कार्ड हासिल कर चुके हैं. उम्मीद है कि बाकी राज्य भी इस योजना में जल्द शामिल हो जाएंगे.

ऑनलाइन चेक करें रजिस्ट्रेशन

Check Status Online

आयुष्मान योजना का फायदा आपको मिल सकता है या नहीं इसकी जानकारी आप घर बैठे हासिल कर सकते हैं. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की वेबसाइट pmjay.gov.in के होम पेज पर ‘Am I Eligible’ का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद अपनी डिटेल्स दर्ज करें. अगर गाइडलाइंस के मुताबिक आपको इस योजना का फायदा मिल सकता है तो आपको इसकी जानकारी स्क्रीन पर मिल जाएगी.

  
5/5

गोल्डन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं लाभार्थी

How to Download  Ayushman Card

आयुष्मान योजना के नियमों के तहत अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर जिलाधिकारी कार्यालय जाकर अपना गोल्डन कार्ड डाउनलोड कराना होगा. आधार कार्ड की कॉपी जमा करने पर आपको आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड मिल जाएगा.

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *